Home » Keyword Research क्या है? || Search Engine Optimization (SEO)

Keyword Research क्या है? || Search Engine Optimization (SEO)

keyword research

आज हम बात करेंगे “Keyword Research” के बारे मे आपको यहाँ इसकी जानकारी हिन्दी मे उपलब्ध कराई जाएगी। आपको अगर ऐसे टॉपिक पढ़ना पसंद है तो आप हमारे वैबसाइट को bookmark जरूर कर ले। आइये जानते है –

Keyword research एक Online व्यवसाय के लिए एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जिसमें व्यापारी अपनी Website और सामग्री के लिए सबसे उपयुक्त और खोजने वाले keywords की खोज करते हैं। यह उन्हें यह जानने में मदद करता है कि लोग Internet पर कैसे जानकारी खोज रहे हैं और इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के माध्यम से व्यवसायी वे शब्द और वाक्यांश चुन सकते हैं जिन्हें उनके लक्ष्य ग्राहकों द्वारा अधिकतम खोजा जाता है। यह व्यावसायिक Website को Search engine optimization (SEO) के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे वेबसाइट की दृश्यता बढ़ती है और उसे अधिक ट्रैफिक मिलता है।

यदि व्यापारी सही keywords का चयन करता है, तो उसकी वेबसाइट अन्य लोगों के सामने आ सकती है और लोग उससे संपर्क कर सकते हैं। इससे विपणी, सेवाएं, और उत्पादों की बिक्री में वृद्धि हो सकती है।

अधिकतर लोग Internet पर खोज करते समय सीधे शब्दों का उपयोग नहीं करते, बल्कि वे दृष्टिकोण, समस्या, या आवश्यकता के आधार पर खोज करते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि व्यावसायिक Website उन विशेष शब्दों को ध्यान में रखे जो उनके लक्ष्य ग्राहकों की आवश्यकताओं को सांदर्भिक करते हैं।

सही keyword कैसे चुनें ताकि Website का अधिक traffic आ सके?

सही keywords का चयन करना एक Website के लिए अधिक ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए क्रियाशील प्रक्रिया है। नीचे दिए गए कुछ सुझाव आपको सही दिशा में मदद कर सकते हैं:

लक्ष्य ग्राहक की समझ: सबसे पहले, आपको अपने लक्ष्य ग्राहक की समझ होनी चाहिए। आपको जानना चाहिए कि वे कौन हैं, उनकी आवश्यकताएं क्या हैं और वे Internet पर कैसे खोजते हैं।

Blue Chip Stocks क्या हैं? || Companies Investment

Beta क्या है? || Share Market Volatility

विशेष और लंबे शब्द: विशेष और लंबे टेल keywords का चयन करें जो आपके उत्पाद या सेवाओं को अच्छी तरह से विवरण करते हैं। इससे आप विघटन कर सकते हैं और अधिक लक्ष्यप्राप्ति प्राप्त कर सकते हैं।

प्रतिस्पर्धा का विश्लेषण: आपको आपकी Competition का विश्लेषण करना चाहिए ताकि आप वहाँ उपलब्ध सामग्री की तुलना कर सकें और उनसे बेहतर और विशेष भाषा में प्रदान कर सकें।

ट्रेंड्स का मॉनिटरिंग: Monitoring of trends करें ताकि आप अपने कीवर्ड्स को लगातार अद्यतित कर सकें। यह आपको नई और चर्चित विषयों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।

टेस्ट और समीक्षा: कभी-कभी विभिन्न कीवर्ड्स का परीक्षण करें और उनके प्रदर्शन का समीक्षण करें। कुछ कीवर्ड्स अधिक सफल हो सकते हैं जबकि कुछ नहीं।

कुल मिलाकर, सही keywords का चयन करने से आप अपने website search engine में अच्छी तरह से प्रमोट कर सकते हैं और अधिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।

लोग किस तरह के keywords का उपयोग अपने online search में करते हैं?

लोग online search करते समय विभिन्न तरीकों से कीवर्ड्स का उपयोग करते हैं। इसमें उनकी आवश्यकताओं, खोज की इच्छा, या समस्याओं को सुलझाने की कोशिश होती है। कुछ मुख्य तरीके निम्नलिखित हैं जो लोग कीवर्ड्स का उपयोग करते हैं:

सीधे शब्द: लोग अक्सर अपनी जरूरतों को व्यक्त करने के लिए सीधे और सरल शब्दों का उपयोग करते हैं, जैसे “बाल कटाने के टिप्स” या “सफल व्यापार कैसे शुरू करें”।

इंटररोगेटिव कीवर्ड्स: लोग सवालों का उत्तर खोजते हैं, जैसे “कैसे वजन कम करें” या “सर्दी जुकाम का घरेलू इलाज क्या है”।

स्थानीय खोज: जब व्यक्ति किसी स्थानिक सेवा या व्यवसाय की खोज करते हैं, तो वे स्थान को शामिल करते हैं, जैसे “Nearest Restaurant” या “सबसे करीबी डॉक्टर”।

विशेष शब्द: लोग अपनी खोज को विशेष करने के लिए किसी विशिष्ट शब्द का उपयोग कर सकते हैं, जैसे “not pans expansion” या “Science में नई खोजें”।

इसे समझने के लिए, आप ग्राहकों से संपर्क करके, social media trends का अध्ययन करके, और उनकी सामाजिक संवादों को सुनकर उनकी जरूरतों को समझ सकते हैं। आप अनुकूलित किए गए सर्वेक्षण और traffic data का भी उपयोग कर सकते हैं ताकि आप अपनी वेबसाइट को अधिक से अधिक लोगों के सामने प्रस्तुत करने में सक्षम हों।

Keyword चयन करने के लिए कौन-कौन से उपाय हैं?

keyword चयन में विभिन्न उपयोगकर्ता खोज क्षमताओं का सही उपयोग करना विशेषकर महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने लक्ष्य समृद्धि की दिशा में सही दिशा में बढ़ सकें। यहां कुछ उपाय हैं जो इस कार्य में मदद कर सकते हैं:

Read More  Instagram Reels से संबन्धित जानकारी?

ग्राहक समीक्षा और प्रतिपुष्टि: आप ग्राहक समीक्षाएं और प्रतिपुष्टियों का अध्ययन करके समझ सकते हैं कि लोग आपके उत्पाद या सेवाओं के लिए कैसे Search कर रहे हैं और इस पर आधारित keyword का चयन कर सकते हैं।

सोशल मीडिया सुनवाई: social media पर लोग अपनी राय साझा करते हैं और वहां उपयोगकर्ताओं की चर्चाएं देख सकते हैं, जो आपको उनकी चुनौतियों और आवश्यकताओं की समझ में मदद कर सकती हैं।

सर्च इंजन अनुसंधान उपाय: search engine की सुविधाओं जैसे Google Trends और Google Keyword Planner का उपयोग करके आप यह देख सकते हैं कि लोग विशिष्ट क्षेत्र में कैसे सर्च कर रहे हैं और आप इसे अपने कीवर्ड्स में शामिल कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता इंटरव्यू और फ़ीडबैक: आप अपने लक्ष्य उपयोगकर्ताओं से संपर्क करके उनसे सीधे feedback प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आप उनकी चुनौतियों और आवश्यकताओं को समझ सकते हैं।

कन्वर्सेशनल इंटेंट: आप उपयोगकर्ताओं के भाषा और विशेषताओं को समझकर उनके चर्चाओं को सुनकर Conversational Intent को समझ सकते हैं जो आपको उपयोगकर्ताओं की भाषा में कीवर्ड्स चयन करने में मदद करता है।

इन उपायों का सही तरीके से अनुप्रयोग करना आपको विशेष और लक्ष्य युक्त कीवर्ड्स का चयन करने में मदद कर सकता है, जिससे आप अपने online replacement को बनाए रख सकते हैं और उपयोगकर्ताओं को बेहतर सेवा प्रदान कर सकते हैं।

स्थानीय व्यापारों के लिए keyword research में कौन-कौन से तकनीकी दृष्टिकोण हैं?

स्थानीय व्यापारों के लिए कीवर्ड रिसर्च का महत्वपूर्ण हिस्सा है ताकि वे अपने स्थानीय ग्राहकों तक पहुंच सकें। इसमें कई तकनीकी दृष्टिकोण होते हैं जो इन व्यापारों को बेहतर खोज परिणाम प्रदान करने में मदद करते हैं:

Google My Business (GMB) का उपयोग: स्थानीय व्यापार के लिए सबसे महत्वपूर्ण technology दृष्टिकोण में से एक है Google My Business (GMB) का उपयोग। व्यापार ग्राहकों के सामने आने के लिए स्थानीय खोज में शामिल होने के लिए एक GMB प्रोफ़ाइल बनाना और अपडेट करना महत्वपूर्ण है।

स्थानीय खोज में ऑप्टिमाइजेशन: व्यापार को स्थानीय खोज में अच्छे से अच्छे परिणाम प्रदान करने के लिए वेबसाइट को स्थानीय search engine optimization (Local SEO) के लिए अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है।

Vision Pro क्या है? || Computer Vision System

Debit Card क्या होता है? || Internet Banking

स्थानीय कीवर्ड्स का चयन: स्थानीय व्यापारों के लिए सही कीवर्ड्स का चयन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसमें व्यापार की स्थिति, प्रोडक्ट और सेवाओं को ध्यान में रखते हुए खोज किए जाने वाले स्थानीय शब्दों को शामिल करना शामिल है।

सोशल मीडिया प्रचार: स्थानीय व्यापारों के लिए social media platforms का अच्छी तरह से उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है। social media profiles में सही स्थानीय शब्दों का उपयोग करना और स्थानीय व्यापार समुदाय के साथ संवाद बनाए रखना सहारा कर सकता है।

स्थानीय लिंक बिल्डिंग: स्थानीय व्यापार के लिए स्थानीय links बनाना एक अन्य महत्वपूर्ण तकनीक है। Local sites, local directories, और local news sites पर व्यापार के लिए लिंक बनाने से स्थानीय खोज में प्रदर्शित होने में मदद हो सकती है।

इन तकनीकी दृष्टिकोणों का सही तरीके से उपयोग करके स्थानीय व्यापार अपने स्थानीय ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं और विभिन्न Search Engine Platforms पर अच्छे परिणाम प्रदान कर सकते हैं।

विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर keyword research का क्या महत्व है?

सोशल मीडिया पर keyword research का महत्व बढ़ता जा रहा है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद बनाए रखने और अधिक दृष्टिगत ग्राहकों को प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। यहां कुछ कारगर कारण हैं:

दृष्टिगत अधिकतमीकरण: Keyword research सोशल मीडिया पोस्ट्स के लिए अधिकतमीकरण में मदद करता है। यह आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आप कौन से शब्दों और विषयों का उपयोग करके अपने लक्ष्य समृद्धि को सबसे अच्छे तरीके से प्रस्तुत कर सकते हैं।

अधिक साझा और प्रचार: सही keywords का चयन करने से आप अपने public posts को अधिक लोगों के साथ साझा कर सकते हैं, जिससे अधिक लोगों तक आपका संदेश पहुंचता है और आपका व्यापार दृष्टिगत होता है।

उपयोगकर्ता भले होने की संभावना: सही keywords का चयन करने से आप उपयोगकर्ताओं को उनकी चाहत और आवश्यकताओं के आधार पर समझ सकते हैं, जिससे आप उनके साथ संवाद बना सकते हैं और उन्हें आकर्षित कर सकते हैं।

ट्रेंड्स में बने रहना: Keyword research social media platforms पर ट्रेंड्स में बने रहने में मदद करता है। इससे आप जान सकते हैं कि लोग वर्तमान में कौन-कौन से विषयों पर चर्चा कर रहे हैं और आप भी उन ट्रेंड्स का सही तरीके से उपयोग कर सकते हैं।

Read More  Keyword Finder क्या है? यह कैसे काम करता है?

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स के अल्ग-अल्ग पहलुओं का ध्यान रखना: अलग-अलग social media platforms के लिए अलग-अलग keywords का चयन करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वहां के उपयोगकर्ता विभिन्न तरीकों से खोज कर सकते हैं और उनकी चर्चाओं के आधार पर उन्हें आकर्षित करना होगा।

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर keyword research का महत्व है क्योंकि यह विचार करने में मदद करता है कि व्यक्ति वहां कैसे खोज कर रहे हैं और उन्हें सही समय पर और सही तरीके से प्रदान किए जा रहे संदेश को प्राप्त कर सकता है।

विभिन्न उद्योगों के लिए keyword research कैसे किया जा सकता है?

Keyword research विभिन्न विषयों और उद्योगों के लिए करने का एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो आपको अपने लक्ष्य समृद्धि में सहारा प्रदान कर सकती है। यहां कुछ तरीके हैं जो विभिन्न विषयों और उद्योगों के लिए keyword research करने में मदद कर सकती हैं:

लक्ष्य और दर्शक:

सबसे पहले, आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपका लक्ष्य क्या है और आप किस दर्शक को लक्षित कर रहे हैं। विषय और उद्योग के आधार पर आपका लक्ष्य स्पष्ट होना चाहिए ताकि आप सही keywords का चयन कर सकें।

कंपटीशन का विश्लेषण:

आपको आपकी उद्योग की competition का विश्लेषण करना चाहिए ताकि आप वहां कीवर्ड्स का चयन कर सकें जो कम competition वाले हों और जिनमें आपको अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त हो सके।

लंबे-तेल कीवर्ड्स का चयन:

लंबे-तेल कीवर्ड्स, जिनमें अधिक विशेषता होती है, विशेष रूप से उद्योगों और विषयों के लिए उपयुक्त हो सकते हैं। इन्हें चयन करके आप अपने लक्ष्य समृद्धि की दिशा में अधिक सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

समीक्षा और ट्रेंड्स का मॉनिटरिंग:

अपने उद्योग और विषय में हो रही trends का निरीक्षण करें और लोगों की समीक्षाएं पढ़ें ताकि आप उनकी चर्चाओं का अनुसरण कर सकें और समझ सकें कि वे कैसे सर्च कर रहे हैं।

अनुकूलित सर्वेक्षण:

आप अपने लक्ष्य समृद्धि और उद्योग के अनुसार अपने उपयोगकर्ताओं के साथ सर्वेक्षण कर सकते हैं ताकि आप उनकी जरूरतों को समझ सकें और विषय-संबंधी keywords का चयन कर सकें।

उपयोगकर्ता इंटरव्यू और प्रतिपुष्टि:

आप अपने उपयोगकर्ताओं से सीधे सहयोग प्राप्त कर सकते हैं और उनसे प्रतिपुष्टियाँ प्राप्त करके उनकी जरूरतों और चर्चाओं को समझ सकते हैं, जिससे आप अपने keywords को और अच्छे से अनुकूलित कर सकते हैं।

इन तकनीकों का सही तरीके से अनुप्रयोग करके आप विभिन्न विषयों और उद्योगों के लिए सुसंगत keywords का चयन कर सकते हैं और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में सफल हो सकते हैं।

keyword research में उपयोग होने वाले टूल्स और सॉफ़्टवेयर क्या हैं?

Keyword research में सहायक और उपयोगी टूल्स और सॉफ़्टवेयर हैं जो विभिन्न प्रक्रियाओं को सरल बनाने में मदद कर सकते हैं:

Google Keyword Planner: यह Google का मुफ्त टूल है जो विभिन्न keywords की मासिक search volume को दिखा सकता है और साथ ही विभिन्न सुझाए गए keywords प्रदान कर सकता है।

SEMrush: SEMrush एक व्यापक SEO टूल है जो आपको आपके स्थान, competition, और विभिन्न keywords के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान कर सकता है।

Bear Market क्या होता है? || Technical Chart Analysis

Airtel Money क्या है? || Digital Payment Service

Ahrefs: Ahrefs एक पूर्ण SEO software है जो keywords की खोज, Competition Analysis, और बैकलिंक्स की मॉनिटरिंग करने में मदद करता है।

Moz Keyword Explorer: Moz का Keyword Explorer एक अन्य प्रमुख टूल है जो keyword की खोज, उनके वॉल्यू का मूल्यांकन, और उपयोगकर्ता भले होने की संभावना का मूल्यांकन कर सकता है।

Ubersuggest: Ubersuggest एक सरल और मुफ्त टूल है जो खोज वॉल्यू, कंपटीशन, और विभिन्न वैरिएंट्स के साथ keywords प्रदान कर सकता है।

KeywordTool.io: यह टूल विभिन्न social media platforms के लिए keywords उत्पन्न करने में मदद करता है, जिससे आप अपने विषय के लिए सही keywords का चयन कर सकते हैं।

AnswerThePublic: इस टूल का उपयोग करके आप विषय के आस-पास के प्रश्नों को समझ सकते हैं और उनके आधार पर keywords तैयार कर सकते हैं।

Google Trends: यह टूल आपको विभिन्न keywords की Popularity and Trends को ट्रैक करने में मदद करता है, जिससे आप बदलते हुए रुझानों को समझ सकते हैं।

ये Tools and Software विभिन्न प्रकार के उद्योगों के लिए keyword research में मदद करने में अच्छे साबित हो सकते हैं, जो आपको सही keywords का चयन करने में और अपने SEO प्रयासों को सहारा प्रदान करने में मदद करते हैं।

Read More  Vision Pro क्या है? || Computer Vision System

SEO के लिए उच्च keyword दृष्टिकोण से संबंधित कौन-कौन से चुनौतियां हैं?

SEO (Search Engine Optimization) में उच्च कीवर्ड दृष्टिकोण के साथ काम करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि यह एक अनुशंसित तकनीक है जो सर्च इंजन में उच्च प्रतिस्थापन प्राप्त करने का प्रयास करती है। निम्नलिखित हैं कुछ कौन-कौन सी चुनौतियां:

कठिनता में प्रतिस्थापन: उच्च कीवर्ड दृष्टिकोण के लिए प्रतिस्थापन प्राप्त करना कठिन हो सकता है, क्योंकि अन्य websites भी उनीक कीवर्ड्स पर प्रतिस्थापन प्राप्त करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।

कीवर्ड की बड़ी प्रतिस्थापन मूल्य: अगर आप किसी उच्च प्रतिस्थापन मूल्य वाले कीवर्ड पर काम कर रहे हैं, तो प्रतिस्पर्धा बड़ी हो सकती है और इससे आपको अधिक प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है।

कीवर्ड अद्यतितता: सीओ कर्मियों को चुनौती भी उत्पन्न हो सकती है क्योंकि वे नियमित रूप से उच्च प्रतिस्थापन वाले कीवर्ड्स की अद्यतितता करने के लिए काम करने की आवश्यकता हो सकती है।

स्थानीय और विषय-संबंधित कीवर्ड्स: स्थानीय या विषय-संबंधित कीवर्ड्स के लिए उच्च दृष्टिकोण कैसे प्राप्त करें यह एक अन्य चुनौती हो सकती है, क्योंकि इसमें भी प्रतिस्पर्धा तेजी से बढ़ रही है।

बाजारी विस्तार: कुछ बाजारों में उच्च कीवर्ड दृष्टिकोण की बढ़ती मांग के कारण विस्तार करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, और इसमें विस्तृत मार्गदर्शन की आवश्यकता हो सकती है।

टेक्नोलॉजी और एल्गोरिदम बदलाव: Search Engine Algorithms and Technology में बदलाव के साथ, उच्च कीवर्ड दृष्टिकोण में परिणाम प्राप्त करना भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

सीओ कर्मियों को इन चुनौतियों का सामना करना होता है और वे नए रूझानों, उपायों, और उपकरणों का सही तरीके से उपयोग करके उच्च कीवर्ड दृष्टिकोण की दिशा में काम कर सकते हैं।

keyword research के द्वारा Home page, blog post कैसे तैयार की जा सकती है?

Keyword research के द्वारा स्वागती पृष्ठ, ब्लॉग पोस्ट, और अन्य संबंधित सामग्री तैयार करने की प्रक्रिया में यह कारगर हो सकती है:

कीवर्ड्स चयन:

सबसे पहले, आपको अपने लक्ष्य समृद्धि के आधार पर सही keywords का चयन करना होगा। यह ऐसे शब्द होते हैं जो आपकी उच्चतमीकरण की दिशा में हैं और आपके लक्ष्य ग्राहकों के साथ संवाद बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

सामग्री योजना बनाएं:

कीवर्ड्स का चयन करने के बाद, एक अच्छी सामग्री योजना बनाएं। इसमें यह शामिल होना चाहिए कि आपकी सामग्री कैसे स्वागती पृष्ठ और blog post के साथ मेल खाती है और उपयोगकर्ताओं को कैसे प्रभावित कर सकती है।

उपयोगकर्ता केंद्रित बनाएं:

सामग्री को उपयोगकर्ता केंद्रित बनाएं ताकि यह उपयोगकर्ताओं के लिए सर्वोत्तम हो। उनकी आवश्यकताओं और अपेक्षाओं का ध्यान रखें ताकि वे आपकी सामग्री से जुड़ सकें।

विविध और रुचिकर सामग्री:

विविधता और रुचिकर सामग्री बनाएं जो उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करे और उन्हें आपकी वेबसाइट पर बनाए रखे। यह सामग्री ग्राहकों को आपके साथ संवाद में रखने के लिए प्रेरित कर सकती है।

उच्च गुणवत्ता की चित्रण:

आपकी सामग्री के साथ उच्च गुणवत्ता की picture and multimedia जोड़ें। इससे सामग्री अधिक आकर्षक और समर्पित लगती है।

SEO और वेबसाइट के लिए अनुकूलित:

सामग्री को SEO दृष्टिकोण से भी अनुकूलित करें ताकि वह सर्च इंजन में अच्छे प्रदर्शन कर सके और अधिक लोगों तक पहुंच सके।

समर्पित और स्थायी सामग्री:

जितना संभव हो, आपकी सामग्री को समर्पित और स्थायी बनाएं ताकि यह दीर्घकालिक रूप से लाभकारी रहे।

Use of Tradingview Hindi? || ट्रेडिंग व्यू का उपयोग || महत्व || योगदान || रणनीति

Share Market kaise shikhe? शेयर मार्केट कैसे सीखे?

इन उपायों का सही तरीके से अनुप्रयोग करके आप उच्च कीवर्ड दृष्टिकोण से संबंधित सामग्री तैयार कर सकते हैं जो आपकी वेबसाइट को search engine में अच्छे प्रदर्शन करने में मदद कर सकती है।

हमे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। इसी तरह की पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारी वैबसाइट को समय समय पर visit करते रहे।

Related Posts
OneCard

आज हम बात करेंगे "OneCard" के बारे मे, यह क्या है और यह कैसे काम करता है। इसकी जानकारी आपके Read more

wordpress hosting

आज हम बात करेंगे "WordPress Hosting" के बारे मे? यहाँ WordPress Hosting से संबन्धित कुछ ऐसी जानकारी आपको उपलब्ध कराई Read more

Reels social media platform

आज हम बात करेंगे "Reels" की जिसे आज पूरी दुनिया देख रही है। यहाँ आपको आज Reels से संबन्धित कुछ Read more

Yandex Webmaster

आज हम बात करेंगे "Yandex Webmaster" की अगर आप वैबसाइट मे काम करते है तो आपको इसकी जानकारी जरूर होनी Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *