Home » Apple Pay क्या है? || Digital Payment Service

Apple Pay क्या है? || Digital Payment Service

Apple Pay

आज हम बात करेंगे “Apple Pay” की। यहाँ आपको इसकी पूरी जानकारी हिन्दी मे मिलेगी। यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपको पता चलेगा की Apple Pay से आपको क्या क्या फ़ायदे है और आपके लिए ये किस तरह से काम आ सकता है? तो आइये जानते है-

Apple Pay

Apple Pay एक digital payment service है जो एप्पल द्वारा प्रदान की जाती है। यह एक सुरक्षित और आसान तरीका है व्यक्तिगत या व्यापारिक लेन-देन करने के लिए जिसमें Payment Card, Debit Card, या अन्य भुगतान संसाधनों का उपयोग किया जाता है।

एप्पल पे का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को अपने Device में कार्ड जोड़ना होता है। यह तीन तरीकों से हो सकता है – एक्सप्रेस कार्ड जोड़ें, कार्ड स्कैन करें, या Bank से डायरेक्ट जोड़ें। एक बार उपयोगकर्ता कार्ड को जोड़ देता है, तो वह Online या offline भुगतान करने के लिए उसका उपयोग कर सकता है।

यह सेवा एप्पल के विभिन्न उपकरणों पर उपलब्ध है, जैसे कि iPhone, iPad, MacBook और apple watch. एप्पल पे का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को उनके Device में अप्पल पे सेटअप करना होता है और फिर उन्हें अपने बैंक खाते या कार्ड के साथ जोड़ना होता है।

एप्पल पे के उपयोग से भुगतान कैसे किया जाता है? जब उपयोगकर्ता को किसी भी Payment की आवश्यकता होती है, वह अपने डिवाइस को भुगतान स्थिति में लाते हैं, और फिर वे अपने आईडी प्रमाणित करते हैं, जैसे आईडी या touch id. इसके बाद, वे अपने उपयोग के कार्ड को चुनकर और भुगतान की राशि की पुष्टि करके भुगतान को पूरा कर सकते हैं।

एप्पल पे एक तेज, सुरक्षित और सुविधाजनक भुगतान का साधन है जो उपयोगकर्ताओं को उनके डिवाइस के माध्यम से खरीदारी करने में मदद करता है और उन्हें वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

Apple Pay का Use

एप्पल पे का उपयोग करना बहुत ही आसान है। यह एक digital payment service है जिसका उपयोग आप अपने आईफोन, आईपैड, एप्ल वॉच या मैकबुक के माध्यम से कर सकते हैं। इसका उपयोग करके आप वस्त्र, भोजन, और अन्य वस्तुओं की भुगतान कर सकते हैं बिना नकद पैसे का उपयोग किए।

Apple Pay का उपयोग करने के लिए, पहले तो आपको अपने आईफोन या अन्य संबंधित उपकरण में Apple Pay को सेटअप करना होगा। इसके लिए आपको अपनी credit या Debit Card की जानकारी डालनी होगी और फिर एक सुरक्षित पिन या टच आईडी निर्धारित करना होगा।

QuickBooks क्या है? || Accounting Software

FreshBooks ? || Business Accounting || Financial Management

जब आपका Apple Pay सेटअप हो जाए, तो आप उसे किसी भी दुकान या व्यापारिक स्थान पर उपयोग कर सकते हैं जहां Apple Pay स्वीकार किया जाता हो। भुगतान करने के लिए, आपको अपने Device को विशेषता क्षेत्र के पास लाना होगा और फिर अपने उठाए गए कार्ड को छूने के माध्यम से भुगतान पूरा करना होगा।

इसके अलावा, आप Online खरीदारी या ऐप्स से भी Apple Pay का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं। आपको बस चेकआउट पेज पर Apple Pay विकल्प को चुनना होगा, और फिर अपनी भुगतान जानकारी दर्ज करने के लिए अपने डिवाइस की निर्दिष्ट दिशा में जाना होगा।

Apple Pay का उपयोग करने के लिए, आपके पास एक संबंधित डिवाइस और सक्रिय Internet connection की आवश्यकता है। इसके लिए आपके पास एक वॉच, आईपैड, आईफोन या मैक कंप्यूटर होना चाहिए। फिर भी, Apple Pay को बहुत ही सुरक्षित माना जाता है क्योंकि यह आपकी कार्ड जानकारी को एक एन्क्रिप्टेड तरीके से संरक्षित रखता है और आपके भुगतान की सुरक्षा में निवेश करता है।

Apple Pay Setup

एप्पल पे सेटअप करना बहुत ही आसान है। यह आपको अपने iPhone या ipad में अपनी bank account या क्रेडिट/डेबिट कार्ड को जोड़ने की सुविधा प्रदान करता है, ताकि आप आसानी से Online या offline लेन-देन कर सकें। निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप अपने आईफोन या आईपैड में एप्पल पे सेटअप कर सकते हैं:

सबसे पहले, आपको अपने आईफोन या आईपैड के ‘सेटिंग्स’ में जाना होगा।

अब, आपको ‘wallet और एप्पल पे’ विकल्प पर टैप करना होगा।

यहां, आपको ‘एड क्रेडिट या डेबिट कार्ड’ विकल्प पर टैप करना होगा।

अब, आपको अपनी कार्ड की जानकारी भरनी होगी, जैसे कि card number, समाप्ति तिथि और सुरक्षा कोड।

एक बार जब आपकी कार्ड जानकारी दर्ज हो जाए, आपके बैंक या card company द्वारा उपयोगकर्ता की पहचान की पुष्टि करने के लिए आपको एक या एकाधिक प्रकार के सत्यापन प्रक्रिया का पालन करना पड़ सकता है।

Read More  SBI Credit Card के लाभ क्या हैं? || Cashback, Rewards

एक बार जब आपकी पहचान सत्यापित हो जाए, आपका save card हो जाएगा और आप अपने Device के वॉलेट में देखेंगे कि कार्ड जोड़ा गया है।

इसके बाद, आप अपने आईफोन या आईपैड का उपयोग करके विभिन्न धारिता स्थलों, online shopping sites और अन्य सेवाओं में आसानी से भुगतान कर सकते हैं। एप्पल पे एक सुरक्षित और आसान तरीका है ऑनलाइन और ऑफ़लाइन लेन-देन के लिए, जिससे आप अपनी वित्तीय सूरक्षा को बनाए रख सकते हैं।

Apple Pay Work

Apple Pay यह एक सुरक्षित और आसान तरीके से भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है बिना वास्तविक क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग किए। Apple Pay का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को अपने डिवाइस में अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जानकारी डालने की आवश्यकता होती है।

जब आप Apple Pay का उपयोग करने के लिए भुगतान करने के लिए अपने उपकरण को विकल्पित विकल्पों के रूप में चुनते हैं, तो यह विकल्प उपलब्ध होते हैं:

आईफोन: Face ID या Touch ID का उपयोग करके और फिर उपयुक्त भुगतान की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एप्ल की प्रमाणित की प्रक्रिया द्वारा

आईपैड: Face ID या Touch ID का उपयोग करके और फिर उपयुक्त भुगतान की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एप्ल की प्रमाणित की प्रक्रिया द्वारा

मैक: Touch ID का उपयोग करके और फिर उपयुक्त भुगतान की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एप्ल की प्रमाणित की प्रक्रिया द्वारा

जब भी आप Apple Pay का उपयोग करते हैं, तो भुगतान की समर्थन के लिए अपने उपयुक्त क्रेडिट या डेबिट कार्ड के खाते से धनराशि को निकाला जाता है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, एप्पल अपने उपयुक्त digital security protocol का उपयोग करता है ताकि उपयुक्त भुगतान सुरक्षित रहे।

इस प्रक्रिया के बाद, विक्रेता को भुगतान प्राप्त करते हुए आपको एक पुष्टिकरण मिलता है जो आपके वित्तीय इतिहास में दर्ज किया जाता है। यह प्रक्रिया वास्तविक क्रेडिट या डेबिट कार्ड के उपयोग के मुकाबले बेहद तेज होती है और उपयोगकर्ताओं को बेहतर सुरक्षा भी प्रदान करती है।

सार्वजनिक स्थानों, online shopping और अन्य वेबसाइटों पर आसानी से भुगतान करने के लिए, Apple Pay एक बेहतर विकल्प है जो उपयोगकर्ताओं को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न प्रकार के उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है।

Apple Pay Security

Apple Pay एक बहुत ही सुरक्षित तरीके से design किया गया है ताकि उपयोगकर्ताओं को अपने वित्तीय लेन-देन को सुरक्षित रखने में सहायक हो। इसके पीछे कई सुरक्षा सुरक्षाओं का निर्माण किया गया है, जो इसे अन्य वित्तीय प्रणालियों से अलग बनाते हैं।

एन्क्रिप्शन: Apple Pay transaction को एन्क्रिप्ट करने के लिए एक शक्तिशाली encryption protocol का उपयोग करता है। यह तकनीकी उत्कृष्टता का उपयोग करता है ताकि तस्वीरें या अन्य डेटा को अगर कोई अनधिकृत व्यक्ति प्राप्त करता है, तो उन्हें पढ़ने की अनुमति नहीं होती।

टच आईडी और फेस आईडी: Apple Pay को एक अत्यधिक सुरक्षित biometric आधारित प्रमाणीकरण प्रणाली के साथ लिंक किया गया है। यह उपयोगकर्ताओं को अपनी उँगली के स्पर्श (touch id) या अपने चेहरे के स्कैन (face id) के माध्यम से अपने Account की पुष्टि करने की अनुमति देता है।

JioMoney क्या है? || Digital Payment App

CRED क्या है? || Digital Payment

tokenization: Apple Pay व्यक्तिगत वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए एक टोकनाइजेशन प्रक्रिया का उपयोग करता है। जब आप अपने Account के साथ Apple Pay का उपयोग करते हैं, एक विशेष टोकन जनरेट किया जाता है जो आपके वास्तविक अकाउंट जानकारी की जगह होता है।

ट्रांजेक्शन अलर्ट्स: अगर कोई अनधिकृत लेन-देन का प्रयास करता है, तो उपयोगकर्ताओं को तुरंत Alert भेजा जाता है। इसके बारे में तुरंत सूचना मिलने के कारण, उपयोगकर्ताओं को अपने अकाउंट की सुरक्षा को संरक्षित रखने में मदद मिलती है।

Device compatibility: Apple Pay केवल Apple डिवाइसों पर उपयोग के लिए उपलब्ध है और इसे एप्पल के उच्च सुरक्षा मानकों के साथ एकीकृत किया गया है। इससे डिवाइस संगतता का उपयोग करके सुरक्षा को और भी बढ़ाया जाता है।

इन सुरक्षा कारणों के कारण, Apple Pay एक विश्वसनीय और सुरक्षित वित्तीय उपकरण है जो उपयोगकर्ताओं को उनके वित्तीय लेन-देन को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

Read More  Google Pay क्या है? || Digital Payment Services

Apple Pay Payment

एप्पल पे आपको अपने iPhone, iPad, Apple Watch या Mac के माध्यम से खरीददारी करने की सुविधा प्रदान करता है। यह एक सुरक्षित और तेज़ तरीका है जिसके लिए आपको अपनी क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होती।

Apple Pay से भुगतान करने के लिए, आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

आपके डिवाइस पर “Settings” में जाएं और “Wallet & Apple Pay” या “Wallet & Passes” विकल्प का चयन करें।

“Add Credit or Debit Card” विकल्प का चयन करें।

अपना कार्ड जोड़ें: आपको अपना कार्ड जोड़ने के लिए कार्ड जानकारी दर्ज करनी होगी। यह जानकारी आपके कार्ड पर मुद्रा संकेत, कार्ड संख्या, समाप्ति तिथि, और सुरक्षा संख्या शामिल हो सकती है।

कार्ड की सत्यापन: एक बार जब आपका कार्ड जोड़ा जाता है, तो आपको उसे सत्यापित करने के लिए अपने Bank के द्वारा भेजे गए एक कोड को दर्ज करना होगा।

आपका कार्ड सफलतापूर्वक जोड़ा जाता है और अब आप Apple Pay का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

भुगतान करने के लिए, आपको खरीददारी के समय अपने डिवाइस को NFC संदर्भ में मशीन के पास ले जाना होगा और आपके चेहरे को आईडी फेस, आईफोन एक्स या उच्चतम अधिकतम अनुभव के लिए अपने अंगुलियों के साथ प्रमाणित करना होगा। या फिर, Touch ID का उपयोग करके अपने डिवाइस को अंतर्निहित आंगण में छूना होगा। आपके द्वारा सत्यापित होने के बाद, भुगतान पूरा हो जाएगा और आपको एक सत्यापित लेनदेन की पुष्टि की जाएगी।

इस तरीके से, Apple Pay से भुगतान करना बहुत ही सरल और तेज़ है। यह आपको अपने कार्ड की जानकारी को सुरक्षित रूप से संग्रहित रखते हुए आपको Online और Offline भुगतान की सुविधा प्रदान करता है।

एप्पल पे का उपयोग कहाँ-कहाँ हो सकता है?

एप्पल पे एक डिजिटल भुगतान सेवा है जिसका उपयोग कई तरह की स्थितियों में किया जा सकता है। निम्नलिखित कुछ उपयोग क्षेत्र हैं:

दुकानों में भुगतान: एप्पल पे का उपयोग दुकानों में खरीदारी करते समय भुगतान के लिए किया जा सकता है। यह विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यापारों में स्वीकृत होता है।

रेस्तरां और कैफे: रेस्तरां और कैफे में खाना खरीदते समय भुगतान के लिए एप्पल पे का उपयोग किया जा सकता है। यह लेन-देन की प्रक्रिया को तेज़ और सुगम बनाता है।

ट्रांजिट: कुछ शहरों में, एप्पल पे का उपयोग पब्लिक ट्रांजिट सेवाओं के भुगतान के लिए किया जा सकता है। यह यात्रा को सुगम और आसान बनाता है।

E-commerce: अनलाइन खरीदारी करते समय भुगतान के लिए भी एप्पल पे का उपयोग किया जा सकता है। यह विकल्प उपभोक्ताओं को आसानी से और secure payment करने की सुविधा प्रदान करता है।

बिल भुगतान: बिजली, पानी, गैस, इंटरनेट बिल आदि के भुगतान के लिए भी एप्पल पे का उपयोग किया जा सकता है। यह लोगों को बिलों को समय पर और सुगमता से भुगतान करने में मदद करता है।

Personal payment: यह अपने दोस्तों या परिवार के साथ वित्तीय लेन-देन के लिए भी उपयोगी हो सकता है। किसी भी व्यक्ति को पैसे भेजने या ग्रहण करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।

एप्पल पे व्यापक तौर पर भुगतान के लिए एक सुरक्षित, आसान और तेज़ विकल्प प्रदान करता है। इसका उपयोग अधिकतर ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान संबंधित कार्यों में किया जा सकता है, जो लोगों को दैनिक जीवन में सुविधा प्रदान करता है।

एप्पल पे Cards

Apple Pay का उपयोग उपभोक्ताओं को अपने स्मार्टफोन के माध्यम से विभिन्न भुगतान कार्यों को करने की सुविधा प्रदान करने के लिए किया जाता है। इस Platform के माध्यम से उपभोक्ताएं अपनी क्रेडिट या डेबिट कार्ड, bank account, या अन्य भुगतान स्रोत को जोड़ सकते हैं और इसे ऑनलाइन और ऑफ़लाइन विकल्पों में उपयोग कर सकते हैं। एप्पल पे ने अपनी सेवाओं का विस्तार किया है और अब यह कई प्रकार की कार्ड्स का समर्थन करता है।

वर्तमान में, एप्पल पे कई प्रकार के कार्ड्स का समर्थन करता है जिनमें शामिल हैं:

Debit Card क्या होता है? || Internet Banking

Vision Pro क्या है? || Computer Vision System

क्रेडिट कार्ड: एप्पल पे अब क्रेडिट कार्ड का समर्थन करता है, जिससे उपभोक्ताएं अपने क्रेडिट कार्ड के साथ सीधे भुगतान कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड: उपभोक्ताएं अपने बैंक के डेबिट कार्ड को भी एप्पल पे में जोड़ सकते हैं और इसका उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

Read More  Airtel Money क्या है? || Digital Payment Service

प्रीपेड कार्ड: कुछ बैंकों और फिनटेक कंपनियों द्वारा जारी किए गए prepaid cards को भी एप्पल पे में जोड़ा जा सकता है।

गिफ़्ट कार्ड: कुछ ब्रांड्स द्वारा जारी किए गए gift cards को भी एप्पल पे में जोड़ा जा सकता है, ताकि उपभोक्ता उन्हें Online खरीददारी के लिए उपयोग कर सकें।

यह सभी तरह के कार्ड्स एप्पल पे के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा प्रदान करते हैं और उपभोक्ताओं को आसानी से विभिन्न खरीददारी और भुगतान के विकल्पों का आनंद लेने में मदद करते हैं। इसके अलावा, एप्पल पे अन्य भुगतान सेवाओं के साथ भी इंटीग्रेट होता है जैसे कि bill payment, online shopping, और भुगतान की सुविधाएँ।

Apple Pay के Profit

Apple Pay के लाभों की चर्चा करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि हम इस तकनीकी उपाय के विभिन्न पहलुओं को समझें। निम्नलिखित कुछ मुख्य लाभ हैं जो Apple Pay का उपयोग करने के कारण हो सकते हैं:

सुरक्षा: Apple Pay एक अत्यधिक सुरक्षित भुगतान प्रणाली है जिसमें उपयोगकर्ता की वित्तीय जानकारी को एक एक्सपोज़्ड नहीं किया जाता है। यह एक विशेष तरीके से संग्रहित किया जाता है और एक-क्लिक भुगतान द्वारा साइबर चोरी से बचाव प्रदान करता है।

सुविधा: Apple Pay का उपयोग करने से खरीदारी का समय कम होता है। इसे आसानी से स्मार्टफोन या Device पर जोड़ा जा सकता है और फिर उपयोगकर्ता आसानी से अपने फोन को डिवाइस निकालकर भुगतान कर सकता है।

बहु-प्लेटफ़ॉर्म समर्थन: Apple Pay विभिन्न डिवाइसों और एप्लिकेशनों पर समर्थित है, जिससे उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्लेटफ़ॉर्मों पर उनके पसंदीदा payment technology का उपयोग करने की सुविधा मिलती है।

गोपनीयता: Apple Pay का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं को उनकी वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रखने का अधिक नियंत्रण मिलता है। उपयोगकर्ता की गोपनीयता को समझते हुए, Apple ने उच्च स्तरीय गोपनीयता नीतियों को प्राथमिकता दी है।

तेज़ी: Apple Pay एक तेज़ और अच्छी भुगतान विकल्प है, जो उपयोगकर्ताओं को लंबे लाइनों और लंबे check out प्रक्रियाओं से बचाता है।

इन सभी लाभों के कारण, Apple Pay एक लोकप्रिय भुगतान विकल्प बन गया है जो उपयोगकर्ताओं को अधिक सुविधाजनक, सुरक्षित और गोपनीय भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा, यह व्यापारियों के लिए भी एक आसान और सुरक्षित भुगतान समाधान प्रदान करता है जिससे उन्हें उनके ग्राहकों को बेहतर सेवा देने में मदद मिलती है।

एप्पल पे से संबंधित समाचार और अपडेट्स

एप्पल पे से संबंधित समाचार और Updates प्राप्त करने के लिए आप कई तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:

न्यूज़ वेबसाइट्स: आप news websites जैसे कि BBC Hindi, NDTV, India Today आदि का उपयोग करके एप्पल पे से संबंधित ताज़ा समाचार प्राप्त कर सकते हैं।

एप्पल की आधिकारिक वेबसाइट: एप्पल की official website पर भी आपको ताज़ा समाचार और Updates मिल सकते हैं।

सोशल मीडिया: आप एप्पल के आधिकारिक UpdatesSocial Media Pages को फॉलो करके उनके latest posts और अपडेट्स प्राप्त कर सकते हैं।

न्यूज़लेटर: आप एप्पल की आधिकारिक न्यूज़लेटर सदस्यता ले सकते हैं, जिससे आपको नवीनतम समाचारों और अपडेट्स की सूचनाएँ सीधे आपके email inbox में मिलेंगी।

Blue Chip Stocks क्या हैं? || Companies Investment

Market Capitalization क्या है? || Large cap, Mid cap, Small cap

एप्पल पे ऐप: आप एप्पल पे ऐप को अपने स्मार्टफोन पर install करके उसमें समाचार सेक्शन में जाकर ताज़ा अपडेट्स प्राप्त कर सकते हैं।

इन तरीकों का उपयोग करके आप एप्पल पे से संबंधित ताज़ा समाचार और Updates प्राप्त कर सकते हैं और ताज़ा खबरों से अपडेट रह सकते हैं।

हमे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे इसके लिए आपको हमे फॉलो कर लेना चाहिए। धन्यवाद

Related Posts
Airtel Money

आज हम बात करेंगे "Airtel Money" की। अगर आप Online Transection का इस्तेमाल करते है। तो ये जानकारी आपको जरूर Read more

Authenticator Algorithm

आज हम बात करेंगे "Authenticator Algorithm" की। यह आखिर है क्या और कैसे काम करता है? इससे आपको क्या फ़ायदे Read more

MobiKwik

आज हम बात करेंगे "MobiKwik" के बारे मे। यह क्या है? कैसे काम करता है? इसकी हमे क्या जरूरत है? Read more

sbi credit card

आज हम बात करेंगे "SBI Credit Card" के बारे मे यहाँ दी गई जानकारी आपको हिन्दी मे उपलब्ध कराई गई Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *